क्रेडिट कार्ड क्या है / What is credit card

प्रिय दोस्तों स्वागत है आपका talkallaboutmoney.com में आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे टॉपिक के ऊपर जिसे हर आम इंसान जानना चाहता है, जी हां हम बात करने वाले हैं ‘क्रेडिट कार्ड क्या है‘ के बारे में क्योंकि ऐसे सवाल हर आम इंसान के मन में होता है, और हर इंसान के लिए जानना जरूरी होता है,  क्योंकि अगर कोई क्रेडिट कार्ड धारक को यह सब बातें नहीं पता होंगे  तो उसे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए आज हम इसी टॉपिक के ऊपर बात करेंगे जिससे उन सभी जानकारियों को हासिल कर सके  जिसे हर क्रेडिट कार्ड धारक को जानना जरूरी होता है |

क्रेडिट कार्ड क्या है?

क्रेडिट कार्ड एक तरह का फाइनेंसियल टूल है जो आपको क्रेडिट कार्ड पर प्रोडक्ट खरीदने की सुविधा देता है, और आप दी हुई तिथि से पहले उपयोग किए गए क्रेडिट का पुनः भुगतान करना पड़ता हैं , जिससे आप इस पर लगने वाले चक्रवृद्धि ब्याज से बच सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपको क्रेडिट कार्ड के बिल को भरना चाहिए नहीं तो आपको भारी-भरकम ब्याज चुकाना पड़ सकता है |

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर

अगर आप बाहर किसी समान की खरीदारी करते हैं तो अगर आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे तो डेबिट कार्ड स्वाइप करने के बाद पैसे सीधे आपके अकाउंट से डेबिट हो जाएंगे,  लेकिन अगर आप डेबिट कार्ड की जगह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो पैसे आपकी pre-approved लिमिट से काटे जाते हैं |

इसे भी पढ़ें: lic of india branch office

क्रेडिट कार्ड में अगर आप समय से भुगतान कर देते हैं तो आपके ऊपर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन अगर आप पेमेंट करने में देरी करते हैं तो आपको इसमें बहुत ज्यादा ब्याज देना पड सकता है जो आपके फाइनेंस कंडीशन को खराब कर सकता है |

क्रेडिट कार्ड क्या है / What is credit card

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड अगर देखा जाए तो उसके लिए फायदेमंद हो सकता है जो इसके बिल का समय पर भुगतान कर देता है, क्रेडिट कार्ड उसके लिए बिल्कुल भी नहीं है जो समय पर बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं और उसके बदले में भारी-भरकम ब्याज चुकाते हैं, आइए सबसे पहले जानते हैं क्रेडिट कार्ड के फायदे |

क्रेडिट कार्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड होने के बाद आपको यह कभी सोचने की जरूरत नहीं पड़ती कि यह सामान मैं बाद में खरीदूंगा, बल्कि आप उससे कहीं भी तुरंत खरीद सकते हैं, आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, जो चाहे आप ऑनलाइन मंगा सकते हैं, घर की लाइट बिल, फोन बिल, किसी भी प्रकार का बिल क्रेडिट कार्ड की मदद से आप ऑनलाइन आसानी के साथ भर सकते हैं।

अगर आप क्रेडिट कार्ड का सावधानी के साथ इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके वित्तीय जीवन को बहुत ही आसान बना देता है। आइए जानते हैं की समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे किया जाए

क्रेडिट कार्ड का प्रबंधन –

अगर आप डेबिट कार्ड की जगह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग के लिए करते हैं, आपके पैसों के खर्च का हिसाब रखने में मदद करेगा और आप जब चाहे तब अपने शॉपिंग कर सकते हैं।

धोखाधड़ी से भी बच सकते हैं

अगर आप डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपकी कई बार पेमेंट करने पर आपके पैसे के साथ धोखाधड़ी हो सकती है, और उसको वापस आने में समय लग सकता है या नहीं भी मिल सकता है,  लेकिन क्रेडिट कार्ड मैं ऐसे धोखाधड़ी की संभावनाएं बहुत कम होती है या फिर ना के बराबर होती है।

जरूरत में मददगार

अगर आपको कहीं पैसे की बहुत इमरजेंसी लग गई है तो बैंक की बजाए आप क्रेडिट कार्ड से अधिक पैसे निकाल और आसानी के साथ निकाल सकते हैं, बैंक की तुलना में इसमें समय भी बहुत कम लगेगा इसलिए इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

अगर आप किसी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और आप उसका बिल समय पर भर लेते हैं, उसके बाद आपके मन में आया कि एक और क्रेडिट कार्ड लिया जाए, और अगर आप एक बार इस के चक्कर में फंसे तो फिर आप इस के चक्कर में फंसे जाएंगे, फिर आपका इसके चक्कर से बाहर निकल पाना मुश्किल होगा। फिर अगर कभी भी आप किसी का बिल भरना भूल गए तो आपको उसके बदले में एक भारी-भरकम ब्याज दर चुकाना पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड क्या है / What is credit card

कारोबारियों के लिए क्रेडिट कार्ड की जरूरत

क्रेडिट कार्ड आज के समय मे  दैनिक जरूरत बन चुका है हर इंसान के पास आज के समय में क्रेडिट कार्ड है, दोस्त क्या आप जानते हैं के बिजनेस को बढ़ाने के लिए भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है । आपका सवाल होगा कैसे? तो आइए समझते हैं  credit कार्ड भी एक तरह का लोन होता है, यह बात अलग है कि यह लोन आपको अग्रिम मिलता है यानी आप जब चाहें तो इस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर हमें बिजनेस में किसी तरह की अर्जेंट जरूरत आ जाती है जैसे हमारा कोई सामान खराब हो गया है, या फिर हमें कुछ नया सामान खरीदना है तो क्रेडिट कार्ड इसमें हमारी बहुत मदद कर सकता है, कुछ जरूरत है ऐसी होती है कि उसे किसी भी कीमत पर अभी का अभी  पूरा करना है तो इसमें भी क्रेडिट कार्ड हमारा बहुत बड़ा योगदान निभाता है।

क्रेडिट कार्ड काम कैसे करता है

1: बैंक से कब आप क्रेडिट कार्ड पाने के अधिकारी होते हैं
  • अगर आप बैंक से लोन लेकर समय पर लोन को चुका देते हैं तो आप बैंक से क्रेडिट कार्ड पाने के अधिकारी हो जाते हैं।

2:  पैसे की भरपाई के लिए 60 दिन का समय

  • अगर आप बैंक द्वारा निर्धारित समय पर कर्ज नहीं चुका पाते हैं , तो उस पर आपको ज्यादा ब्याज लगते हैं। इसलिए बैंक आपको पैसे खर्च करने के बाद उसको भरपाई करने के लिए 60 दिन का वक्त देती है, इस 60 दिन के अंदर आपको पूरा पेमेंट करना होता है नहीं तो आपको ज्यादा चार्ज लगता है।

 

FAQ

Q: क्रेडिट कार्ड कौन ले सकता है

Ans:  क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी मिनिमम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए चाहे आप नौकरी करते हो या कोई बिजनेस करते हो।  आपके पास क्रेडिट कार्ड के बिल को भरने के लिए कहीं ना कहीं से इनकम आनी चाहिए, फिर आप क्रेडिट कार्ड लेने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।

इसी तरह से फाइनेंस रिलेटेड और की जानकारी के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं यह हमें ईमेल भी कर सकते हैं बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment